MOSTBET में खेल संबंधी नियम
Mostbet की सेवाओं का उपयोग करने के सामान्य नियमों के अलावा, हमने खेल सट्टेबाजी के लिए अलग-अलग नियम विकसित किए हैं। वे व्यक्तिगत रूप से बताते हैं कि कैसे दांव लगाया जाए और प्रत्येक खेल के संबंध में क्या विशेष सुविधाएँ मौजूद हैं। नीचे आपको नियमों का एक सेट मिलेगा, जिसे आपको Mostbet वेबसाइट या Mostbet मोबाइल ऐप पर किसी विशेष खेल पर दांव लगाने से पहले जान लेना चाहिए ।
खेल श्रेणियाँ
क्रिकेट
संबंधित मैच या टूर्नामेंट के प्रशासनिक प्राधिकारी द्वारा घोषित आधिकारिक परिणाम के आधार पर दांवों की गणना की जाएगी। यदि कोई मैच बाधित होता है और पूरा नहीं होता है, तो उस मैच पर दांव “1” के अंतर पर तय किए जाएंगे। यदि किसी मैच का आधिकारिक परिणाम ड्रॉ है, तो ड्रॉ के लिए कोई दांव नहीं लगाया जाएगा, विजेता का निर्धारण करने के किसी भी तरीके को ध्यान में रखा जाएगा, जैसे कि बॉल ऑफ, सुपर ओवर, आदि। किसी भी ऐसे खिलाड़ी पर दांव लगाना जो शुरुआती ग्यारह में नहीं है, शून्य हो जाएगा। शुरुआती गठन में चुने गए खिलाड़ियों पर दांव, लेकिन गेंद को किक नहीं करते हैं, “1” के अंतर पर तय किए जाएंगे। कुछ प्रकार के परिणामों की गणना केवल आधिकारिक स्रोत पर पूरी घटना उपलब्ध होने के बाद ही की जा सकती है, जो 10-12 घंटे का प्रतीक्षा समय दर्शा सकता है।
बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बीच वॉलीबॉल
यदि किसी भी कारण से मैच में देरी होती है या उसे स्थगित कर दिया जाता है, तो सभी दांव मैच, टूर्नामेंट या किसी खिलाड़ी के खेल छोड़ने तक वैध रहेंगे।
यदि मैच रद्द होने या किसी टीम के पहले सेट में अयोग्य घोषित होने के परिणामस्वरूप मैच रद्द हो जाता है, तो सभी दांव 1 के ऑड्स के साथ निपटाए जाएंगे, सिवाय उन दांवों के जो पहले ही जीत चुके हैं। इस मामले में मैच के विजेता पर दांव भी रिटर्न के रूप में निपटाए जाएंगे।
यदि कोई टीम खेल छोड़ देती है या अयोग्य घोषित कर दी जाती है, तो मैच विजेता पर सट्टा वैध रहेगा, बशर्ते कि पहला गेम पूरा हो चुका हो। अन्यथा, इस इवेंट पर सभी सट्टे 1 के ऑड्स के साथ भुगतान किए जाएंगे। खेल छोड़ने या अयोग्य घोषित किए जाने पर तकनीकी हार होती है।
यदि मैच शुरू तो हो गया है लेकिन खत्म नहीं हुआ है (जैसे, एक खिलाड़ी खेलना जारी रखने से मना कर देता है, अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, आदि) और यदि दो से अधिक सेट खेले जा चुके हैं, तो मैच रोकने के समय स्पष्ट रूप से परिभाषित परिणाम (जैसे, पहले सेट का परिणाम, कुल, आदि) सट्टेबाजी के लिए स्वीकार किए जाएंगे। मैच के विजेता के दांव को छोड़कर, अन्य सभी दांव वापस कर दिए जाएंगे। अगले दौर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाला या प्रतियोगिता जीतने वाला खिलाड़ी या टीम मैच विजेता बन जाता है।
यदि प्रतियोगिता रद्द कर दी जाती है या स्थगित कर दी जाती है तथा 48 घंटे के भीतर पुनः शुरू नहीं की जाती है तो दांव बेकार हो जाते हैं।
बास्केटबॉल
नियमित समय या ओवरटाइम (ओटी के साथ चिह्नित) के दौरान दांव लगाना संभव है। किसी इवेंट पर सभी दांव जो शुरू होते हैं, रुक जाते हैं, और 48 घंटों के भीतर जारी नहीं रहते हैं, तब तक बेकार रहेंगे जब तक कि परिणाम निर्धारित नहीं हो जाते।
40 मिनट और 48 मिनट के मैचों के लिए, खेल को क्रमशः 35 या 40 मिनट के बाद खेला हुआ माना जाता है। अगर खेल उसके बाद बाधित होता है, तो सभी दांव मैच रोके जाने के समय के परिणामों पर गणना किए जाते हैं।
मैच (1एक्स2) और मैच के एक भाग के परिणाम पर दांव नियमित खेल समय (48 मिनट, 12 मिनट या 40 मिनट के 4 क्वार्टर, 10 मिनट के 4 क्वार्टर या 20 मिनट के 2 हाफ) के अंत में परिणाम पर तय किए जाएंगे। अन्य सभी दांव आधिकारिक मैच परिणाम पर तय किए जाएंगे, जिसमें ओवरटाइम भी शामिल है।
NBA क्लबों को आगे या पीछे के क्रम में रखा जा सकता है (होम टीम बनाम अवे टीम)। रिवर्स ऑर्डर के मामले में, कोई बेटिंग रिटर्न नहीं किया जाएगा। यदि टीमें ग्रुप से आगे क्वालिफाई नहीं करती हैं, तो “चैंपियनशिप में कौन उच्च है” बेटिंग में प्राथमिकता ग्रुप में स्थान और फिर स्कोर किए गए अंक हैं।
उपयोगकर्ता को आधिकारिक स्रोत से मैत्रीपूर्ण मैचों के नियमों की व्यक्तिगत रूप से जांच करनी चाहिए। यदि कोई मैत्रीपूर्ण मैच बराबरी पर समाप्त होता है और नियम बदल दिए जाते हैं, तो जीत पर दांव की गणना ऑड्स 1 के साथ की जाएगी, और परिणाम के अनुसार कुल और हैंडीकैप की गणना की जाएगी।
बास्केटबॉल कप प्रतियोगिताओं में, दो खेलों के योग पर निर्धारित ओवरटाइम (ओटी) को केवल अगले दौर में पदोन्नति, एक अन्य लीग, प्रतियोगिता विजेता आदि पर दांव में गिना जाता है।
यदि बास्केटबॉल खेल बराबरी पर समाप्त होता है तो विल बी ओटी जीत जाता है, जबकि विल नॉट बी ओटी हार जाता है।
मुक्केबाज़ी
मुकाबले की शुरुआत पहले राउंड की शुरुआत में घंटी की आवाज़ से होती है। अगर मुकाबले के नतीजे पर कोई फ़ैसला नहीं हो पाता या अगर विजेता घोषित होने से पहले ही मुकाबला रोक दिया जाता है, तो सभी दांव शून्य और बेकार हो जाएँगे। अगर निष्कर्ष पहले से ही पता है, तो दांवों का भुगतान उसी हिसाब से किया जाएगा।
अंतिम स्कोर पर लगाए गए दांव मान्य होंगे, तथा राउंड की कुल संख्या पर लगाए गए दांव 1 के ऑड्स के साथ वापस किए जाएंगे।
वेलोस्पोर्ट
साइकिलिंग पर सट्टा लगाने के लिए निम्नलिखित नियम लागू होते हैं:
- पहले क्वालीफाइंग राउंड को प्रतियोगिता की शुरुआत माना जाता है;
- दांव को वैध बनाने के लिए, दोनों प्रतियोगियों को प्रतियोगिता शुरू करनी होगी;
- यदि कोई प्रतियोगी किसी भी कारण से दौड़ से बाहर हो जाता है, तो शेष प्रतियोगी को विजेता घोषित किया जाता है;
- यदि दौड़ की शुरुआत में कोई भी दावेदार सामने नहीं आता है, तो ऑड्स 1 हैं;
- यदि दोनों राइडर रिटायर हो जाएं, तो विजेता वह राइडर होगा जिसने सबसे अधिक चक्कर लगाए होंगे;
- यदि दोनों ड्राइवर एक ही लैप में बाहर हो जाते हैं तो सट्टे की संभावना 1 होगी।
फ़ुटबॉल
फुटबॉल खेलों (कप मैचों सहित) पर दांव केवल खेल के नियमित समय (खेल के 90 मिनट, 45 मिनट के 2 हाफ) पर विचार करते हैं, जब तक कि लाइन में अन्यथा निर्दिष्ट न किया गया हो (अतिरिक्त समय पर विचार किया जा सकता है)।
अतिरिक्त समय और दंड केवल अगले दौर, किसी अन्य लीग, प्रतियोगिता के विजेता आदि पर अग्रिम दांव के लिए ही गिने जाते हैं।
परित्याग की स्थिति में, दांव तब तक अमान्य हो जाएंगे जब तक कि परिणाम पहले से ही निर्धारित न हो जाएं।
सभी खेलों को फीफा की समय-सीमा का पालन करना होगा:
- शीर्ष तीन युवा टीमों में से प्रत्येक के लिए 80 मिनट (2 एक्स 40);
- प्रथम स्तर की बच्चों की टीमों के लिए 70 मिनट (2 एक्स 35);
- दूसरे और तीसरे स्तर की बच्चों की टीमें कुल 60 मिनट (30 मिनट के 2 हाफ) खेलती हैं।
मैत्रीपूर्ण मैचों के नियम आमतौर पर प्रतियोगिता शुरू होने से पहले तय किए जाते हैं। मैत्रीपूर्ण मैच पर दांव लगाने से पहले आपको मैच के नियमों की तीसरे पक्ष के स्रोतों से दोबारा जांच कर लेनी चाहिए।
आइस हॉकी
दांव नियमित समय (खेल के 60 मिनट, 20 मिनट के 3 पीरियड), ओवरटाइम सहित नियमित समय (ओटी से चिह्नित) और ओवरटाइम और शूटआउट सहित नियमित समय (ओटी और शूटआउट से चिह्नित) पर स्वीकार किए जाते हैं।
लाइव सट्टेबाजी के लिए केवल नियमित समय ही गिना जाता है।
किसी अधूरे मैच पर लगाई गई शर्त को 1 के अंतर के साथ वापस कर दिया जाएगा, जब तक कि शर्त का परिणाम पहले से तय न हो गया हो।
55 मिनट का खेल समाप्त होने के बाद, खेल समाप्त माना जाता है। खेल रुकने के समय के परिणामों का उपयोग सभी दांवों को निपटाने के लिए किया जाएगा।
NHL, AHL, CHL, OHL, WHL, NAHL, और ECHL क्लब आगे के क्रम में हो सकते हैं (होम टीम बनाम अवे टीम) या रिवर्स ऑर्डर (अवे टीम बनाम होम टीम)। रिवर्स ऑर्डर में कोई भी दांव वापस नहीं किया जाएगा।